मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगाने से शरीर की गर्मी निकलती है बाहर! पिंपल्स-घमौरिया का है सस्ता इलाज

 

मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगाने से शरीर की गर्मी निकलती है बाहर! पिंपल्स-घमौरिया का है सस्ता इलाज

मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगाने से शरीर की गर्मी निकलती है बाहर! पिंपल्स-घमौरिया का है सस्ता इलाज

गर्मी और उमस भरे मौसम में अक्सर लोग पिंपल्स का शिकार हो जाते हैं लेकिन मुल्तानी मिट्टी आपके लिए इस समस्या से निजात का तरीका है।    

आयुर्वेद में मुल्तानी मिट्टी को हमारे चेहरे व शरीर के अंगों को साफ बनाने में एक महत्वपूर्ण औषधि का दर्जा दिया गया है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को सुन्दर बनाने के लिए बरसों से किया जाता रहा है। बाजार में आसानी से सस्ते दामों पर उपलब्ध मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है। हालांकि ये सिर्फ आपके स्किनकेयर रूटीन को ही बेहतर नहीं बनाती बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। दरअसल मुल्तानी मिट्टी एक तरह का हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स रूप हैं, जिसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है। यह न सिर्फ चेहरे पर बल्कि पूरे शरीर पर लगाई जा सकती है। 

multani

कैसे करें इन समस्याओं को दूर

गर्मी और उमस भरे मौसम में अक्सर लोगों के चेहरे पर पिंपलस और शरीर के कई हिस्सों पर घमौरियां होने लगती हैं। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो रोजाना मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल और थोड़ी सी दही या फिर मलाई डालकर प्रभावित अंग पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ चेहरे पर पिंपल्स कम हो जाते हैं। ऐसा करने से चेहरा भी साफ दिखाई देता है। अक्सर गर्मियों में लोगों को घमौरियां हो जाती है, जिसके लिए वे तरह-तरह के पाउडर इस्तेमाल करते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को केवल कच्चे दूध और थोड़ा सा गुलाब जल डालकर लगा सकते हैं।

दरअसल गर्मियों में चेहरे और शरीर पर पसीन बहुत अधिक आता है, जिसके कारण ये समस्याएं होती हैं। वहीं बात करें सर्दियों की तो मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी सी दही या मलाई डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं, जिससे चेहरे की त्वचा सूखी- सूखी दिखाई नहीं देती है। ऐसा करने से चेहरा साफ दिखाई देता है और पिंपल्स भी ठीक हो जाते हैं।

गर्मियों में धूप के कारण चेहरे पर आए काले- काले निशान भी मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः आंख मूंदकर ना करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, आपके चेहरे और बालों को हो भी सकता है नुकसान

multanibenefits

स्किन पर होने वाले मुल्तानी मिटटी के फायदे

गर्मी के मौसम में अगर आपकी त्वचा बेहद डल और बेजान हो गई है, तो आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर सिर्फ 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में कसाव आता है। स्किन को बेहतर बनाने और इसमें नमी बरकरार रखने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट को चेहरे पर इस्तेमाल करें । ऐसा करने से आपको तेज धूप और गर्मी से होने वाली रूखी त्वचा से निजात मिलेगी।

कील -मुंहासों की स्थिति में मुल्तानी मिट्टी के साथ एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। लेप के सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से कील-मुंहासे से छुटकारा मिलेगा। 

क्लींजर के रूप में भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न सिर्फ त्वचा से गंदगी निकालने में मदद करती है बल्कि स्किन को एक्सफोलिएट कर आपकी रंगत को भी निखारने का काम करती है।

मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब को रूप में इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। यह त्वचा के अंदर छिपी गंदगी और अशुद्धियों को गहराई से निकालकर साफ करने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ेंः मुल्तानी मिट्टी है बॉडी डिटॉक्स के लिए बेस्ट, जानिए कैसे

सेहत के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

    • चेहरे और शरी पर मुल्तानी मिट्टी को लगाने से शरीर में रक्त प्रवाह सही बनाएं रखने में मदद मिलती है। दरअसल इसके ठंडक भरे गुण आपकी स्किन को आराम देते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
    • मुल्तानी मिट्टी में ठंडक भरे गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण ये आपको गर्मी से राहत दिलाती है।  
    • मुल्तानी मिट्टी एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है, जिससे कटे-जले या फिर कहीं घाव हो जाए तो उसे भरने में मदद मिलती है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »